पीएम 2.5 कणों के खतरे से बचाने वाला मास्‍क भारत में भी

पीएम 2.5  कणों के खतरे से बचाने वाला मास्‍क भारत में भी

प‍िछले तीन महीने से देश की राजधानी दिल्‍ली में प्रदूषण को लेकर काफी चिंता जताई जा रही है। खासकर सबसे बारीक प्रदूषक कण पीएम 2.5 की अधिकता ने सबको परेशान कर रखा है। नवंबर के महीने में तो ‍स्थिति ये हो गई थी कि सिर्फ घर के बाहर ही नहीं बल्कि घर के अंदर भी सांस लेना दूभर हो गया था। प्रदूषण से बचाने के लिए बाजार में अचानक से कई महंगे एयर प्‍यूरिफायर्स आ गए थे और लोगों ने इनपर जमकर पैसे भी खर्च किए। बाहर निकलने पर चेहरे पर मास्‍क लगाए लोगों का दिखना कोई अजूबा नहीं था मगर खास बात यह है कि बाजार में मिलने वाले साधारण मास्‍क पीएम 2.5 जैसे बारीक कणों से बचाव नहीं करते।

किन चीजों से सुरक्षा देता है

ऐसे में घर के भीतरी और बाहरी वायु प्रदषूण से मुक्त रखने के लिए अत्याधुनिक उत्पाद और समाधान पेश करने वाले अग्रणी ई-कॉमर्स पोर्टल क्लीन एयर स्टोर ने दोबारा इस्तेमाल किए जा सकने वाले बेहद प्रभावी प्रदूषण विरोधी मास्क “रेस्पोकेयर” को बाजार में उतारा है। यह बाज़ार में उपलब्ध एकमात्र मास्क है जो उपयोगकर्ता को पीएम 2.5 कणों और नाइट्रोजन डाई ऑक्साईड जैसी विषैली गैसों से बचाता है। रेस्पोकेयर मास्क ‘पोल्यूशन इंडीकेटर’ से युक्त है जो हवा में मौजूद नाइट्रोजन डाई ऑक्साईड गैस के स्तर के बारे में भी जानकारी देता है।

कैसे काम करता है यह मास्‍क

रेस्पोकेयर एंटी-पोल्यूशन मास्क निजी सुरक्षा का पहला उत्पाद है जो हवा में मौजूद हानिकारक ऑक्सीडाइजिंग गैसों को उदासीन करने की क्षमता रखता है। बिल्ट-इन एन 98 और एक्टीवेटेड कार्बन फिल्टर से युक्त मास्क 5 चरणों की फिल्ट्रेशन प्रणाली के साथ आता है, जिससे उपयोगकर्ता की सांस के साथ साफ हवा भीतर जाती है। इसके दो फिल्ट्रेशन लेयर्स 98 फीसदी तक पीएम 2.5 पार्टीकुलेट्स को भी फिल्टर कर सकते हैं। इसका सक्रिय रेस्पो लेयर नाईट्रोजन डाई ऑक्साईड और सल्फर डाई ऑक्साईड जैसी विषैली गैसों को काफी हद तक उदासीन कर देता है। ‘इंडीकेटर सिस्टम’ का अनूठा डिज़ाइन हवा में मौजूद नाईट्रोजन डाई ऑक्साईड के स्तर को पहचान लेता है। इंडीकेटर का रंग हवा में मौजूद विषैली गैसों की मात्रा के आधार पर सफेद से बदलकर हल्का पीला या गहरा भूरा हो जाता है। इस तरह उपयोगकर्ता मास्क का रंग बदलने के आधार मास्क को बदल सकता है।

क्‍या कहते हैं निर्माता

रेस्पोकेयर एंटी-पोल्यूशन मास्क के लॉन्च के मौके पर क्लीन एयर स्टोर की संस्थापक शिवानी गुप्ता ने कहा कि हवा में मौजूद पीएम 2.5, पीएम 10 पार्टीकुलेट्स और विषैली गैसें सांस के शरीर में जाकर फेफड़ों एवं दिल की बीमारियों का कारण बनती हैं। हम चाहते हैं कि लोग चाहे घर के भीतर रहें या बाहर वे गुणवत्तापूर्ण हवा में सांस ले सकें। दोपहिया वाहन, साइकल चलाते समय, सैर या जॉगिंग करते समय उनकी सांस के साथ शुद्ध हवा ही अंदर जाए। भारत में बढ़ते वायु प्रदूषण के स्तर को देखते हुए हमने एंटी-पोल्यूशन मास्क बाज़ार में उतारा है जो आपको खतरनाक गैसों से सुरक्षित रखेगा। बेहतरीन डिज़ाइन वाला यह स्टाइलिश मास्क आपके बाहरी प्रदूषित हवा से भी बचाएगा।

दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से 13 भारत में

अध्‍ययन बताते हैं कि दुनिया के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में से 13 शहर भारत में हैं। दोबारा इस्तेमाल किया जा सकने वाला रेस्पोकेयर मास्क खतरनाक प्रदूषकों से आपको बचाता है। मास्क आरामदायक और एडजस्टेबल नोज बैंड के साथ आता है जिससे हवा का रिसाव नहीं होता और मास्क आपकी नाक पर ठीक से फिट हो जाता है।

दाम भी किफायती

रेस्पोकेयर की कीमत मात्र 399 यानी चार सौ के करीब है। यह कंपनी की रीटेल साईट तथा दिल्ली एनसीआर के सभी फार्मेसी एवं कन्वीनिएन्स स्टोर्स पर उपलब्ध है। मास्क आपको प्रदूषण रहित साफ हवा में सांस लेकर सेहतमंद जीवन जीने का मौका देता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।